Connect with us

हरियाणा

आवारा पशुओं (Animals)का जमावड़ा

Published

on

न्यू गुड़गांव : डीएलएफ फेज-1 में आवारा पशुओं (Animals) की संख्या बढ़ गई है, जिसके चलते रख-रखाव एजेंसी पर सवाल उठ रहे हैं, साथ ही नगर निगम के आवारा पशुओं को पकड़ने के दावों की भी पोल खुल रही है।

पिछले एक माह से फेज-1 के मुख्य अर्जुन मार्ग, नजदीक शापिंग मॉल, शहतूत मार्ग व कई ब्लॉकों के अंदर की सड़कों पर सुअर, कुत्ते व गाय काफी संख्या में घूमते नजर आते हैं। पॉश इलाके में इस तरह से आवारा जानवरों का दिखाई देना यहां की साख पर बट्टा लगने के समान है।

डीएलएफ कुतुब एन्कलेव आरडब्ल्यूए के सदस्य राजकुमार शर्मा, अभय गुप्ता, अर्जुन मार्ग निवासी राजीव गुप्ता आदि का कहना है कि आवारा पशुओं के कारण गंदगी फैल रही है। एक तरफ स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ निगम का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है और न ही रख-रखाव एजेंसी।

बंदरों का भी खौफ

स्थानीय निवासी बंदरों के खौफ से भी परेशान हैं। बंदरों की टोली घरों में उत्पात मचाकर खाने-पीने की वस्तुओं को ले जाते हैं, छत पर सूख रहे कपड़ों को फाड़ देते हैं। रास्तों में जा रहे कुछ लोगों पर हमला कर जख्मी भी कर चुके है। ई ब्लॉक अर्जुन मार्ग पर रह रहीं बुजुर्ग महिला नमिता सिंह को बंदर घायल कर चुके हैं।

”अब तक आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए 5 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है जिसमें 30000 कुत्तों की नसबंदी पर लगभग डेढ़ करोड़ और शेष राशि अन्य आवारा पशुओं पर। बंदरों को पकड़ने के लिए नई एजेंसी को ठेका दिया गया है। वह काम भी शुरू कर चुकी है।

वाईएस गुप्ता, संयुक्त आयुक्त नगर निगम।

हरियाणा

अवैध खुदाई स्थल पर डंपर ट्रक से कुचले हरियाणा पुलिस के डीएसपी, आरोपी गिरफ्तार

Published

on

टौरू के पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को मंगलवार को हरियाणा के नूंह में एक अवैध खनन स्थल पर पत्थर ले जा रहे डंपर ट्रक ने कथित रूप से कुचल दिया। पुलिस के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ में घायल होने के बाद आरोपी ट्रक चालक को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।घटना दोपहर के करीब हुई जब श्री सिंह ने अपने कर्मचारियों के साथ नियमित गश्त के दौरान एक गुप्त सूचना के बाद खनन स्थल पर छापेमारी की। वह अपनी टीम के साथ पंचगांव में एक पहाड़ी पर पत्थरों को ले जा रहे डंपर ट्रक का पीछा कर रहा था, लेकिन जल्द ही दोनों वाहन आगे की सड़क को अवरुद्ध कर रहे बोल्डर के साथ खींच लिया। "इस पर श्री सिंह पुलिस वाहन से उतरे और डम्पर ट्रक के पास गए। हालांकि, ट्रक चालक ने वाहन को पलट दिया और उसे कुचल दिया। नूंह पुलिस के प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने कहा कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई और आरोपी चालक फरार हो गया।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. श्री मनोहर लाल ने मृतक के परिवार को 1 करोड़ की अनुग्रह राशि और परिजनों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की।श्री लाल ने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए खनन स्थलों के पास और राज्य और जिले की सीमाओं में पुलिस चौकियां और बैरिकेड्स स्थापित किए जाएंगे और खनन सामग्री ले जाने वाले ट्रकों का गंतव्य भी तय किया जाएगा.हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों नेताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा सरकार पर कानून का शासन सुनिश्चित करने में विफल रहने का आरोप लगाया।कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने एक ट्वीट में कहा, “डीएसपी सुरेंद्र बिश्नोई की हत्या से पता चलता है कि राज्य में माफिया का शासन स्थापित हो गया है। इस 'जंगल राज' में कोई भी सुरक्षित नहीं है, चाहे वह जनता हो, विधायक हो या खुद पुलिस। सरकार को माफियाओं को संरक्षण देना बंद कर देना चाहिए।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पुलिस अधिकारी की हत्या पूरी सरकारी व्यवस्था की विफलता का नतीजा है।अरावली बचाओ नागरिक आंदोलन, एक नागरिक समूह, ने इस साल मई में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के समक्ष एक याचिका दायर की थी, जिसमें नूंह जिले सहित अरावली में 16 स्थानों पर अवैध खनन का आरोप लगाया गया था।एनजीटी ने अपने 23 मई के आदेश में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस महानिदेशक के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति का गठन किया था और उन्हें चार के भीतर बैठक करने का निर्देश दिया था। सप्ताह और तथ्यात्मक सत्यापन के लिए साइट का दौरा करना। कमेटी को तीन माह में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। डीजीपी को अवैध खनन के संबंध में दर्ज प्राथमिकी की जानकारी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

Continue Reading

देश

गुरुग्राम में मिट्टी का ढेर गिरने से दो मजदूरों की मौत

Published

on

गुरुग्राम । गुरुग्राम के सेक्टर-56 में प्लॉट नंबर डी-323 पर एक निर्माण स्थल पर मिट्टी का ढेर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। सेक्टर-56 थाने के एक अधिकारी ने बताया कि घटना में मध्य प्रदेश के रहने वाले मलखान (28) और गुड्डो (29) जिंदा दब गए, जबकि तीन अन्य मजदूर बाल-बाल बच गए।

शिकायतकर्ता राजकुमार ने पुलिस को बताया कि उसका भाई मलखान, गुड्डो और तीन अन्य पांच-सात दिनों से साइट पर काम कर रहे थे और बुधवार की शाम अचानक उन पर मिट्टी का ढेर गिर गया और वे फंस गए।
उन्होंने कहा, “मलखान और गुड्डो को तुरंत एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।”
गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकेन ने कहा, “पुलिस ने सेक्टर-56 थाने में ठेकेदार कपिल और प्लॉट के मालिक के खिलाफ आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है।”

Continue Reading

देश

दिल्ली से हिसार तक नई रेलवे लाइन बनाने का आया सुझाव – सीएम मनोहर लाल

Published

on

नई दिल्ली / चंडीगढ़ । दिल्ली में हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आज रेल मंत्री के साथ बैठकर कुछ प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई। दिल्ली से हिसार तक नई रेलवे लाइन बनाने में नया सुझाव आया है जिस पर विभाग विचार करेगा कि उसे आरआरटीएस के आधार पर एलिवेटेड रेलवे लाइन बनाई जाए जिससे तेज़ गति की ट्रेन उस पर चलनी संभव हो ।

Continue Reading

Trending

%d bloggers like this: