Connect with us

हरियाणा

सड़कें हुई लबालब

Published

on

रविवार सुबह हुई बरसात दोपहर बाद जारी रही। पांच घंटे की बारिश से शहर की सड़कें व गलियां जलमग्न हो गई। सड़कों पर पानी भर जाने से आने-जाने वालों को काफी परेशानी हुई। बारिश से फसलों को फायदा हुआ तो नुकसान भी हुआ है। सिरसा में सर्वाधिक 40 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है।

रविवार सुबह से ही बरसात शुरू हो गई। लगातार कभी तेज तो कभी कम हुई बरसात से पूरा शहर तरबतर हो गया। हर तरफ बारिश का पानी भर गया। रूक-रूक कर बारिश दिन भर होती रही। निचले इलाकों के अलावा शहर के विभिन्न मार्गो पर जलभराव हो गया। जलभराव के कारण आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया। इसके कारण पैदल राहगीरों का गुजरना बेहद मुश्किल हो गया।

————

डेढ से दो फुट तक जलभराव

बरसाती पानी की पर्याप्त निकासी न होने के कारण विभिन्न सड़कों व गलियों में एक से डेढ़ फुट तक पानी भरा रहा। पैदल राहगीर को मजबूरन चप्पल और जूते उतारने पड़े। हिसार रोड, अंबेडकर चौक, परशुराम चौक, पुराना बस स्टैंड, रेलवे रोड रानियां रोड, बेगू रोड, अनाज मंडी, बाल्मीकि चौक से होकर गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

——————-

फसलों को फायदा कम नुकसान ज्यादा

लगातार पांच घंटे हुई बरसात का फसलों को ज्यादा लाभ नहीं होगा। इस समय फसलें पकाव हैं और पानी की भी जरूरत नहीं होती। बरसात के बाद चली हवा ने फसलों को अधिक नुकसान किया है। हवा चलने से गेहूं की फसल पूरी तरह जमीन पर बिछ गई है।

——————

रेंगते रहे वाहन

रेलवे ओवरब्रिज से लेकर शहर के हुडा चौक तक सड़क कम ही नजर आ रही थी। सड़क पूरी तरह पानी से लबालब थीं। इस रोड से गुजरने वाले भी रेंग-रेंगकर चल रहे थे। पानी अधिक होने के कारण साइकिल व बाइक चालकों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। बाइक भी बीच में बंद हो रही थी। बस स्टैंड परिसर में डेढ़ फुट तक पानी भर जाने के कारण आम यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

—————

मौसम हुआ ठंडा

पिछले कई दिनों से एकाएक मौसम में बढ़ी गर्मी बरसात के बाद सर्दी में तब्दील हो गई। बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया। गर्म कपड़ों से दूरी बनाने वाले लोग गर्म लिबास में नजर आए। बरसात के चलते जलेबी, समोसे व अन्य पकवान की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही।

————-

कहां कितनी बारिश

सिरसा में 40 एमएम

ओटू में 10 एमएम

रोड़ी में 10 एमएम

कालावाली में 18 एमएम

गोलेवाला में 10 एमएम

खुइया में 6 एमएम

अबूबशहर में 6 एमएम

————-

रेलवे अंडरबिज्र में भरा 4 फुट पानी

¨डग मंडी : कस्बावासियों को अगर नाथूसरी चौपटा रोड पर जाना है तो रेलवे अंडरबिज्र से जरा संभलकर गुजरना होगा नहीं किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते है। क्योंकि रेलवे अंडरबिज्र के नीचे 4 फुट बरसाती पानी जमा है। कस्बे में आज तड़के हुई जोरदार बरसात आमजन के साथ वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनकर आई। बरसात के कारण मेहूवाला रोड पर बने रेलवे अंडर बिज्र पर पानी भर जाने से कस्बा का संपर्क अन्य गावों से कट गया। कस्बावासियों का कहना है कि बरसाती पानी की उचित निकासी व्यवस्था न होने के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पानी अधिक होने के कारण वहा से गुजरना भी संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि हर समय दुर्घटना होने का भय बना रहता है। वाहन चालक अनिल, पवन, विक्रम आदि बताया कि अंडर बिज्र का आकार पहली ही छोटा है और बाकी कसर जमा बरसाती पानी ने पूरी कर दी।

फोटो : 04डी

– रेलवे अंडरबिज्र के नीचे जमा बरसाती पानी।

———-

मंडी रही पानी से लबालब

कालावाली : रविवार प्रात: से हुई बरसात से मंडी मे जगह-जगह जलभराव होने से लोगों व वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरसात से डॉक्टर मार्केट, पंजाब बस अड्डा, पंज रत्‍‌न सिनेमा रोड, पुराना थाना रोड, पीएनबी बैंक के सामने,आरा रोड, जलघरा रोड, दादू रोड, अनाज मंडी आदि क्षेत्रों में जलभराव होने से लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत पेश आई। ऑटो मार्केट की दुकानों में बरसात का पानी घुस जाने से दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा मंडी में पालिका द्वारा नालिया बंद करने के कारण गलियों में बरसाती पानी का भराव हो गया तथा अनेक घरों में पानी घुस गया।

फोटो : 04

– बरसात होने से पंजाब बस अड्डा रोड पर जमा पानी

—————

पूरा शहर लबालब, पंगू हुई सीवरेज व्यवस्था

डबवाली : कई घटे तक लगातार हुई बरसात से पूरा शहर पानी से लबालब हो गया। शहर की कालोनी रोड, न्यू बस स्टैड रोड, गोल चौक, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, जीटी रोड, सिरसा रोड सहित स्लम एरिया चौहान नगर, कबीर बस्ती, नगर पालिका कार्यालय के पास स्थित राजकीय पाठशाल नं एक क्षेत्र बरसाती पानी से भर गये। बरसात ने फिर से जनस्वास्थ्य विभाग के सीवरेज प्रणाली की पोल खोल दी। डबवाली की यह वहीं सीवरेज प्रणाली है जहा पर जितनी भी बरसात आ जाये, लेकिन आधे घटे से ज्यादा पानी सड़कों पर नहीं दिखता था लेकिन आज कर आलम यह है कि चौहान नगर, दर्पण सिनेमा, राम नगर कालोनी में बिना बरसात के ही सीवरेज का पानी सड़कों पर बह रहा है।

बेहतर सर्विस देने का प्रयास है

जनस्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता सतपाल सिंह ने बताया कि रात तक बरसाती पानी को शहर से निकालने के प्रयास जारी है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा शहरवासियों को बेहतर व्यवस्था देने के प्रयास किये जा रहे है।

 

हरियाणा

अवैध खुदाई स्थल पर डंपर ट्रक से कुचले हरियाणा पुलिस के डीएसपी, आरोपी गिरफ्तार

Published

on

टौरू के पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को मंगलवार को हरियाणा के नूंह में एक अवैध खनन स्थल पर पत्थर ले जा रहे डंपर ट्रक ने कथित रूप से कुचल दिया। पुलिस के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ में घायल होने के बाद आरोपी ट्रक चालक को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।घटना दोपहर के करीब हुई जब श्री सिंह ने अपने कर्मचारियों के साथ नियमित गश्त के दौरान एक गुप्त सूचना के बाद खनन स्थल पर छापेमारी की। वह अपनी टीम के साथ पंचगांव में एक पहाड़ी पर पत्थरों को ले जा रहे डंपर ट्रक का पीछा कर रहा था, लेकिन जल्द ही दोनों वाहन आगे की सड़क को अवरुद्ध कर रहे बोल्डर के साथ खींच लिया। "इस पर श्री सिंह पुलिस वाहन से उतरे और डम्पर ट्रक के पास गए। हालांकि, ट्रक चालक ने वाहन को पलट दिया और उसे कुचल दिया। नूंह पुलिस के प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने कहा कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई और आरोपी चालक फरार हो गया।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. श्री मनोहर लाल ने मृतक के परिवार को 1 करोड़ की अनुग्रह राशि और परिजनों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की।श्री लाल ने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए खनन स्थलों के पास और राज्य और जिले की सीमाओं में पुलिस चौकियां और बैरिकेड्स स्थापित किए जाएंगे और खनन सामग्री ले जाने वाले ट्रकों का गंतव्य भी तय किया जाएगा.हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों नेताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा सरकार पर कानून का शासन सुनिश्चित करने में विफल रहने का आरोप लगाया।कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने एक ट्वीट में कहा, “डीएसपी सुरेंद्र बिश्नोई की हत्या से पता चलता है कि राज्य में माफिया का शासन स्थापित हो गया है। इस 'जंगल राज' में कोई भी सुरक्षित नहीं है, चाहे वह जनता हो, विधायक हो या खुद पुलिस। सरकार को माफियाओं को संरक्षण देना बंद कर देना चाहिए।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पुलिस अधिकारी की हत्या पूरी सरकारी व्यवस्था की विफलता का नतीजा है।अरावली बचाओ नागरिक आंदोलन, एक नागरिक समूह, ने इस साल मई में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के समक्ष एक याचिका दायर की थी, जिसमें नूंह जिले सहित अरावली में 16 स्थानों पर अवैध खनन का आरोप लगाया गया था।एनजीटी ने अपने 23 मई के आदेश में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस महानिदेशक के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति का गठन किया था और उन्हें चार के भीतर बैठक करने का निर्देश दिया था। सप्ताह और तथ्यात्मक सत्यापन के लिए साइट का दौरा करना। कमेटी को तीन माह में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। डीजीपी को अवैध खनन के संबंध में दर्ज प्राथमिकी की जानकारी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

Continue Reading

देश

गुरुग्राम में मिट्टी का ढेर गिरने से दो मजदूरों की मौत

Published

on

गुरुग्राम । गुरुग्राम के सेक्टर-56 में प्लॉट नंबर डी-323 पर एक निर्माण स्थल पर मिट्टी का ढेर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। सेक्टर-56 थाने के एक अधिकारी ने बताया कि घटना में मध्य प्रदेश के रहने वाले मलखान (28) और गुड्डो (29) जिंदा दब गए, जबकि तीन अन्य मजदूर बाल-बाल बच गए।

शिकायतकर्ता राजकुमार ने पुलिस को बताया कि उसका भाई मलखान, गुड्डो और तीन अन्य पांच-सात दिनों से साइट पर काम कर रहे थे और बुधवार की शाम अचानक उन पर मिट्टी का ढेर गिर गया और वे फंस गए।
उन्होंने कहा, “मलखान और गुड्डो को तुरंत एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।”
गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकेन ने कहा, “पुलिस ने सेक्टर-56 थाने में ठेकेदार कपिल और प्लॉट के मालिक के खिलाफ आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है।”

Continue Reading

देश

दिल्ली से हिसार तक नई रेलवे लाइन बनाने का आया सुझाव – सीएम मनोहर लाल

Published

on

नई दिल्ली / चंडीगढ़ । दिल्ली में हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आज रेल मंत्री के साथ बैठकर कुछ प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई। दिल्ली से हिसार तक नई रेलवे लाइन बनाने में नया सुझाव आया है जिस पर विभाग विचार करेगा कि उसे आरआरटीएस के आधार पर एलिवेटेड रेलवे लाइन बनाई जाए जिससे तेज़ गति की ट्रेन उस पर चलनी संभव हो ।

Continue Reading

Trending

%d bloggers like this: