Connect with us

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में होगा सेब उत्सव

Published

on

शिमला| पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार शिमला और मनाली में सेब उत्सव आयोजित करेगी।(shimla news) यह बात गुरुवार को एक अधिकारी ने कही। उत्सव का आयोजन पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग तथा बागवानी विभाग मिलकर करेंगे।

पर्यटन विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि मनाली में उत्सव 6-7 सितंबर को, जबकि शिमला में यह 12-13 सितंबर को होगा।

उत्सव में राज्य में पैदा होने वाली सेब की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन होगा। इसके अलावा मनोरंजन कार्यक्रम होंगे तथा सेब से बने पकवान और अन्य उत्पाद भी पेश किए जाएंगे।

पर्यटन विभाग पर्यटकों को शिमला के नजदीकी सेब बागानों तक ले जाने की योजना भी बना रहा है।

हिमाचल प्रदेश देश का प्रमुख सेब उत्पादक राज्य है। राज्य में पैदा होने वाले 90 फीसदी सेब की खपत देश में ही होती है।

बागवानी विभाग को इस साल 3.75 करोड़ पेटी या 7,50,000 टन सेब टूटने की उम्मीद है, जो आम तौर पर 2.5 करोड़ पेटी रहती है। एक पेटी में 20 किलोग्राम सेब होते हैं।

Continue Reading
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

नवरात्रि शुरू होते ही हिमाचल के मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

Published

on

शिमला । हिंदुओं द्वारा शुभ अवधि माने जाने वाले नौ दिवसीय नवरात्रि की शुारुआत पर गुरुवार को सैकड़ों भक्त हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में एकत्र हुए और पूजा-अर्चना की। लेकिन मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 का टीकाकरण जरूरी है। उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मंदिरों में से एक, बिलासपुर जिले में पहाड़ी की चोटी पर स्थित नैना देवी मंदिर में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश तीर्थयात्री आए।

ऊना जिले के चिंतपूर्णी के लोकप्रिय मंदिरों और कांगड़ा जिले के ज्वालाजी और ब्रजेश्वरी देवी मंदिरों में भारी भीड़ देखी गई।
नैना देवी मंदिर के एक अधिकारी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, “हम नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन 25,000 से 30,000 भक्तों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।”
अधिकारियों ने कहा कि केवल उन भक्तों को, जिनके पास अंतिम टीकाकरण प्रमाण पत्र या आरटी-पीसीआर नकारात्मक रिपोर्ट है, जो 72 घंटे से अधिक पुराने नहीं हैं, उन्हें राज्य भर के मंदिरों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। भक्त ब्रजेश्वरी देवी, नैना देवी, चिंतपूर्णी और ज्वालाजी मंदिरों के ऑनलाइन लाइव “दर्शन” कर सकेंगे। वे मंदिरों के लिए ऑनलाइन पेशकश करने में भी सक्षम होंगे।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि सभी प्रमुख मंदिरों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरे लगाए गए हैं। महोत्सव का समापन 15 अक्टूबर को होगा।

Continue Reading

देश

तिब्बती स्कूलों को एनजीओ को न सौंपें – हिमाचल मंत्री

Published

on

शिमला । हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर केंद्रीय तिब्बती स्कूलों को किसी एनजीओ को नहीं सौंपने और उन्हें केंद्रीय विद्यालय संगठन के दायरे में लाने का आग्रह किया है। पत्र में, भारद्वाज ने भारतीय छात्रों के भविष्य को सुरक्षित रखने को ध्यान में रखते हुए इन स्कूलों को केंद्रीय विद्यालय के रूप में बदलने की सिफारिश की।

उन्होंने कहा कि 2013 में सभी केंद्रीय तिब्बती स्कूलों को निजी एनजीओ- धर्मशाला स्थित संभोता तिब्बती स्कूल सोसायटी को सौंपने का निर्णय लिया गया था।
उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले तिब्बती छात्रों की संख्या भारतीय छात्रों की तुलना में नगण्य है।
भारद्वाज ने कहा, “इसके अलावा, तिब्बती उन क्षेत्रों में अपने स्वयं के प्रशासित स्कूल चला रहे हैं जहां वे अपने छात्रों को समायोजित कर सकते हैं, अगर इन स्कूलों को तिब्बती एनजीओ को सौंप दिया जाता है तो भारतीय छात्रों के पास स्कूलों को छोड़ने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचेगा।”

Continue Reading

देश

भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना 2 सितंबर को धर्मशाला दौरे पर

Published

on

धर्मशाला । भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना 02 सितंबर को कांगड़ा प्रवास पर रहने वाले है।

भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना कल प्रातः 11 बजे धर्मशाला मंडल के त्रिदेव प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे । उसके उपरांत भाजपा प्रभारी धर्मशाला में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करने जा रहे है।
शाम को अविनाश राय खन्ना एक बूथ स्तर की बैठक में भाग लेंगे जिसके बाद वो धर्मशाला के विधायक, नगर निगम के मेयर , डिप्टी मेयर और पार्षदों के साथ बैठक करने जा रहे है। यह सभी बैठकें पार्टी के दृष्टि से महत्वपूर्ण रहने वाली है, धीरे धीरे भाजपा 2022 का रोड मैप तैयार कर रही है।
3 सितंबर को भाजपा प्रभारी केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक सत्र को संबोधित करेंगे।
भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा समस्त नेतृत्व टोक्यो पैरालंपिक -2020 में गए पैरा एथलीटस का मनोबल लगातार बढ़ा रहे है ।
उन्होंने कहा कि मैं उन सभी प्रदेशों का भी धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने सभी जीत हासिल करने वाले पैरा एथलीट को पुरुस्कारो से नवाज़ा है। उन्होंने कहा कि अभी तक टोक्यो पैरालंपिक -2020 में भारत ने कुल 10 पदक जीते है जिसमे से 2 गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 ब्रोंज है।

Continue Reading

Trending

%d bloggers like this: