Connect with us

उड़ीसा

विकास को गति देने में नाकाम रही है ओडिशा सरकार : राहुल

Published

on

भुवनेश्वर| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे ओडिशा के आम लोगों की समस्याओं को उठाएं।(congress leader rahul gandhi hindi news) उन्होंने कहा कि राज्य की नवीन पटनायक सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास को गति देने में नाकाम साबित हुई है।

राज्य कांग्रेस की एक बैठक के बाद राहुल ने मीडिया से कहा, “नवीन पटनायकजी ने राज्य को विकास के मामले में काफी पीछे कर दिया है। मैंने कांग्रेस नेताओं से कहा है कि वे राज्य में अस्पताल, स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा और सिंचाई के मामलों को उठाएं।”

इससे पहले राहुल गांधी ने कहा कि राज्य की पटनायक सरकार अपनी भावी पीढ़ी की फिक्र नहीं कर रही है।

राहुल ने कटक के शिशु भवन का दौरा किया जहां बीते दिनों में 60 मासूमों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक स्वास्थ्य, शिक्षा और ऐसे ही अन्य मुद्दों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

राहुल ने कहा, “बच्चे राष्ट्र का भविष्य होते हैं। यहां धन की समस्या नहीं है। आपके पास खानें हैं, पर्याप्त कोष है और शिशु भवन चलाना कोई ऐसा बड़ा मुद्दा नहीं है। लेकिन राज्य सरकार इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रही है।”

राज्य में बच्चों के इस खास अस्पताल में राहुल अलग-अलग वार्ड में गए। मरीजों के परिजनों के साथ साथ अधिकारियों से भी मिले।

उन्होंने कहा, “मैं यहां दो वजहों से आया हूं। पहला तो यह कि हालात को खुद देख लूं। दूसरा यह कि मुझे लगता है कि मेरे आने से राज्य सरकार पर शिशु भवन की समस्या को देखने का दबाव बनेगा।”

बाद में राहुल ने राजकीय अतिथि गृह में चिट फंड योजना के शिकार कुछ पीड़ितों और झुग्गी झोपड़ी वालों से मुलाकात की।

उड़ीसा

ओडिशा में कोविड-19 से मौतों का आंकड़ा 100 के पार

Published

on

भुवनेश्वर | ओडिशा में कोविड-19 के संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 100 के पार चला गया। बीते 24 घंटों में और 6 लोगों की मौत हो जाने से आंकड़ा बढ़कर 103 हो गया। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी मंगलवार को दी। ये मौतें केंद्रपाड़ा, गजपति, खुर्दा जगतसिंहपुर, रायगढ़ और कटक जिलों में हुई हैं। राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 647 नए मामले सामने आए। इसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,757 हो गई। विभाग ने कहा कि 647 जो नए मामले सामने आए हैं, इनमें से 431 क्वारंटाइन केंद्रों से और 216 स्थानीय संपर्को के कारण हुए संक्रमण के मामले हैं। हॉटस्पॉट गंजम में सबसे ज्यादा 225 पॉजिटिव मामले हैं, जबकि कटक में 84, खोर्धा में 68 और रायगढ़ में 47 पॉजिटिव मामले हैं। राज्य में सक्रिय मामले बढ़कर 5,715 हो गए हैं, जबकि अब तक 12,909 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं।

Continue Reading

अन्य ख़बरें

ओड़िया फिल्म अभिनेता विजय मोहंती का निधन

Published

on

भुवनेश्वर | वरिष्ठ ओड़िया फिल्म अभिनेता एवं निर्देशक विजय मोहंती का यहां के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे। मोहंती के पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि सोमवार की शाम अभिनेता की तबीयत बिगड़ गई। गंभीर में उन्हें भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी सांसें हमेशा के लिए थम गईं। अभिनेता को 14 जून को विशेष एंबुलेंस से हैदराबाद से ओडिशा लाया गया था। इससे पहले, दिल का दौरा पड़ने के बाद वह हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। विजय मोहंती राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के छात्र रह चुके हैं। उन्होंने 1977 में ओड़िया फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी। वह अब तक 150 फिल्मों में काम कर चुके हैं। उन्हें साल 2014 में जयदेव पुरस्कार और कला व साहित्य में उतकृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

Continue Reading

अन्य ख़बरें

ओ़डिशा में एक दिन में सामने आए कोविड के 718 नए मामले

Published

on

भुवनेश्वर | ओडिशा में बीते 24 घंटों में 718 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोविड -19 मामलों में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। शुक्रवार को आए नए मामलों के बाद यहां कुल मामले 16,110 हो गए हैं। राज्य में बीते 24 घंटों में सामने आए चार नई मौतों की सूचना के बाद यहां कोविड -19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 83 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी।
यह चार मौतें अंगुल, गंजाम और गजपति जिलों में हुई हैं।  कोरोनावायरस से अंगुल में एक 66 वर्षीय व्यक्ति, गजपति में 56 वर्षीय पुरुष और गंजाम में 57 वर्षीय पुरुष और एक 60 वर्षीय व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वहीं सामने आए ताजा मामलों में से, 479 मामले क्वारंटाइन केंद्रों से रिपोर्ट किए गए और बाकी 239 मामले स्थानीय हैं। गंजाम जिले में खोरदा (150), मलकानगिरी (54), कटक (32) और क्योंझर (28) में सबसे अधिक 231 पॉजीटिव मामले दर्ज किए गए हैं। विभाग ने कहा कि ओडिशा में अब 5,124 सक्रिय मामले हैं और 10,877 लोग इससे ठीक हो चुके है।  राज्य सरकार ने सुंदरगढ़ जिले के गंजाम, खोरदा, कटक और जाजपुर और राउरकेला नगर निगम में शुक्रवार सुबह 9 बजे से लॉकडाउन की घोषणा की है। यह लॉकडाउन 31 जुलाई की मध्यरात्रि तक जारी रहेगा।

Continue Reading

Trending

%d bloggers like this: